सफर करने वाली हर महिला को फॉलो करना चाहिए ये टिप्स

0
सफर करने वाली हर महिला को फॉलो करना चाहिए ये टिप्स

कोई भी देश मे महिलाओ को अकेले सफर करने मे कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है जिसमे से सबसे ज्यादा सफर के दौरान ही लड़कियो के साथ मे छेड़छाड़ और रेप जैसे खबरे सामने आती है इस लिए लड़कियो को सफर के दौरान ही सबसे ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए और अपनी आसपास की सभी चीजों के बारे मे लड़कियो को पूरी जानकारी होनी चाहिए भारत मे कई ऐसी लड़कियां होती है जो जॉब करती या घर से बहुत ही दूर स्कूल ,कॉलेज जाती है जिसमे उन्हे बस या ट्रेन का सफर करना पड़ता है और आज हम आप लोगो के लिए कुछ ऐसी टिप्स बताने वाले है जिनसे आप सफर करने के दौरान यूस कर के अपनी सेफ़्टी कर सकते है.

1.अपने पास अपनी सेफ़्टी के लिए पेपर स्प्रे,परफ्यूम,पेन,जुड़ा पिन या कोई स्टिक हमेशा ही रखे ताकि आप सब भी किसी भी सफर मे जाए तो यह आपकी मुसीबत के टाइम अपनी सेफ़्टी के लिए यूस कर सके.

2.कोशिश करे की अपना फोन किसी की भी नजर मे न आए क्योकि जब कोई हार्म पंहुचाने की ताक मे होता है तो पहले मोबाइल चुराने या यूस नुकसान की ही कोशिश करता है.

3.ट्रेन मे फोन पर या साथ बैठे लोगो से कभी भी अपनी पर्सनल डिटेल्स शेयर ना करे आपकी बाते सुनकर कोई भी फाइदा उठाने की कोशिश कर सकता है इस लिए हमेशा ही अपने फोन पर अपनी निजी बाते किसी न करे.

4.हमेशा मे कभी लेट नाइट ट्रेन लेने से बचे ट्रेन की टाइमिग का हमेशा ध्यान रखे ताकि कभी भी प्लैटफॉर्म पर अकेले इंतजार करनेकी नौबत न आए.

5.अपना हैड बैग हमेशा हाथमे ही लपेटकर सोए या सिर के नीचे रखकर इससे कोई बैग निकालने की कोशिश करता भी है तो तुरंत आपको पता चल जाएगा.

6.ट्रेन मे सोते टाइम सीट के खाली स्पेस को को सामान से कवर कर ले नहीं तो कोई भी असामाजिक व्यक्ति बुरी नियत से आकार पास बैठ सकता है बेसुध हो कर कभी न सोए.

7.यदि आप ट्रेन के पुरुषो के डिब्बे मे अकेली महिला बैठी है तो टीटीई से बोलकर ऐसे डिब्बे मे सीट चेंज करवाए जहा पूरी फ़ैमिली मौजुद हो.

8.अकेली लड़कियों के लिए सबसे ऊपर वाली बर्थ ही सेफ होती है इसलिए आप चाहे तो दूसरे पैसेजर्स से बात करके अपनी सीट एक्सचेज़ कर सकती है.

9.किसी भी अजनबियो से बातचीत सीमित रखे और खासतौर पर किसी भी अजनबी पुरुषो से बात करने या उनको जवाब देने से भी बचे.

10.लड़कियों को अपने कपड़े की च्वोइस निजी मामला है लेकिन अगर आप सफर कर रही है तो हमेशा सिंपल कपड़े ही पहने क्योकि इंडिया मे रीविलिंग कपड़ो से आप मुसीबत मे पड़ सकती है.