the-cast-of-br-chopra-mahabharata-then-and-now

भारतीय टेलीविजन के बहुलोकप्रिय सीरियल रामायण ,महाभारत ने घर घर में सब के दिलो पर राज किया है। रामायण या महाभारत के टीवी पर आने से पहले किसी ने इस बात की कल्पना भी नहीं की होगी की हमारे देश की पौराणिक कथा को कोई इतने अच्छे से जान सकेगा। लेकिन बी आर चोपड़ा ने इस कल्पना को सच किया बी आर चोपड़ा ने महाभारत और रामायण की कल्पना के अनुसार सीरियल की रचना कर हमारी सभ्यता को घर घर तक पहुंचाया।

महाभारत टीवी सीरियल से सबके दिलो पर अपनी खास छवि बनने वाले स्टार कास्ट आज के समय में क्या कर रहे शायद आप इसकी कल्पना भी नहीं कर सकते। आइये जानते है की महाभारत के सुपर स्टार इन दिनों किस तरह अपना जीवन व्यतीत कर रहे है।

रूपा गांगुली

महाभारत में द्रौपदी का किरदार करने वाली रूपा गांगुली ने अपने जीवन की शुरुआत महाभारत सीरियल से की ,जिसके बाद उनके पास कई ऑफर आये। महाभारत के बाद रूपा नजे बंगाली सिनेमा में अपना नाम कमाया।रूपा बेहतरीन अभिनय करने के साथ ही अपनी सुरीली आवाज से सबको मदहोश भी कर चुकी है। अपनी गायिकी से रूपा को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया। इन दिनों रूपा गांगुली ने राजनीती में बीजेपी को स्पोर्ट कर रही है।

नितीश भारद्वाज

आज भी जब भी श्री कृष्ण की आराधना करते समय सिर्फ नितीश भारद्वाज का चेहरा सामने आ जाता है। महाभारत में श्री कृष्ण के अभिनय से भगवान की तरह पूजे जाने वाले लगे। नितीश भारद्वाज ने महाभारत के बाद मराठी फिल्मों की और अपना भविष्य बनाया।

पुनीत इस्सर

दुर्योधन का अभिनय कर विश्वभर में अपनी खास पहचान बंनाने वाले पुनीत इस्सर ने महाभारत के बाद कैो फिल्मों में अभिनय किया। कुछ समय पहले ही पुनीत ने बिगबॉस 8 में भी शिरकत की थी।

प्रवीण कुमार

महाभारत के सबसे शक्तिशाली विशालकाय एवं अद्भुत अभिनय करने वाले भीम के अभिनय से सबके दिलो पर महाबली की छवि के रूप में विख्यात हुए। प्रवीण कुमार पेशे से पहलवान है उन्होंने अर्जुन पुरस्कार भी प्राप्त किया है। कुछ सालो पहले प्रवीण ने आम आदमी का दामन थमा था लेकिन उन्होंने पार्टी बदलते हुए बीजेपी के साथ हो गए।

फिरोज खान

अर्जुन को आज भी हम नहीं भूले, आज भीं हमारे दिल में फिरोज खान की छवि अर्जुन के रूप में ही है। महाभारत के बाद फिरोज ने बॉलीवुड में कई बेहतरीन फिल्में की। फिल्म कारन अर्जुन से उन्हें काफी प्रसिद्धि प्राप्त हुई

पंकज धीर

कई सिरियलो में अभिनय के बावजूद पंकज धीर को उनकी सही पहचान महाभारत सीरियल से ही मिली। पंकज धीर ने महाभारत में कर्ण का बेहतरीन अभिनय किया था। पंकज ने कई टीवी सीरियलों में अभिनय किया।

किरण जुनेजा

महाभारत में गंगा का अभिनय करने वाली किरण जुनेजा ने छोटे पर्दे पर काफी शोहरत हासिल की। टीवी सीरियल और फिल्मों में काम करने के बाद रमेश सिप्पी से विवाह कर लिया।

मुकेश खन्ना

महाभारत का सबसे अच्छा किरदार भीष्म का था जिसे मुकेश खन्ना ने किया था। उनके अभिनय ने सभी के दिलो पर एक विशेष छाप छोड़ी है। महाभारत के बाद शक्तिमान ने मुकेश को काफी प्रसिध्दि दिलाई।

रेनुका इसरानी

गंधारी का अभिनय करने वाली रेनुका इसरानी ने इस सीरियल से काफी लोकप्रियता प्राप्त की। रेनुका इसरानी ने कई फिल्मों में अभिनय करने के बाद बड़े अच्छे लगते हैं टीवी सीरियल में भी अभिनय किया था।