बोर्ड की एग्जाम आते ही बच्चो पर पढ़ाई का बोझ बड़ जाता है। स्टूडेंट पर हर तरफ से दबाव रहता है, माता पिता के द्वारा दिया गया दबाव, क्लास में सबसे ज्यादा माक्स लेन का दबाव, दोस्तों में बड़े बनने का दबाव। हर तरफ से सिर्फ दबाव ही दबाव रहता है इसके बीच आखिर स्टूडेंट क्या करे? कई बार तो स्टूडेंट इन सब से परेशान हो कर गलत कदम भी उठा लेते है।

अधिकतर देखा जाता है की स्टूडेंट परीक्षा के आते ही कई तरह का प्रेशर अपने ऊपर ले लेता है। जिसके बीच अपनी दिनचर्या को भूल जाता है। जिससे कई बार याद किया हुआ भी हम भूल जाते है,सबसे पहले हमें एक टाइम टेबल बनाना चाहिए। जिसके अनुसार हमें अपनी दिनचर्या का काम करना चाहिए। परीक्षा के नजदीक आते ही बच्चे परेशान हो जाते है जिसका सीधा असर हमारे रिजल्ट पर पड़ता है।

नोट्स बनाये :- 

अधिकतर देखा जाता ही की स्टूडेंट कई प्रश्नो को इतना रटते है की कई बार हम किसी अन्य प्रश्न की जगह किसी अन्य प्रश्न का जवाब लिख देते है। कई बार तो जो हमने पढ़ा है वह भी हम भूल जाते है। इसलिए जब भी हम पढाई के लिए बैठे तब हम सभी आईएमपी प्रश्नो का एक संगर बना ले। जिसे परीक्षा के एक दिन पहले तक सभाल कर रखे। एग्जाम देने से पहले एक बार उन्हें पढ़ जरूर ले। ताकि आपका रिवीजन भी हो जाये।

एक्सजाम सेंटर की करे पड़ताल :- 

एग्जाम सेंटर की एग्जाम से एक दिन पहले पूरी तरह से जांच पड़ताल कर ले। यदि आपको एग्जाम सेंटर में किसी प्रकार की कोई समस्या लगे तो तुरंत स्कूल मैनेजमेंट अथवा संचालक से सम्पर्क करे।

टाइम टेबल का रखे ध्यान :- 

एग्जाम से पहले सही तरीके से अपने टाइम टेबल का रिवीजन करे। अपने टाइम टेबल के अनुसार अपनी तैयारियों का  शेड्यूल बनाये।

रिवीजन करे :- 

जो आपने नोट्स बनाये है उन्हें एक बार अच्छे से पढ़ ले। ताकि जो आपने पढ़ा है वह धिरे धीरे आपके दिमाग में एक बार पुनः आजाये।

 जरुरी सामान रखे साथ :- 

अधिकतर देखा जाता है की एग्जाम की तैयारी में कई स्टूडेंट यह भूल जाते है की उन्हें परीक्षा हाल में किन किन चीजो की आवश्यकता पड़ेगी जैसे एक्स्ट्रा पेन, मेप ,कैलकुलेटरआदि सामान वह कई बार भूल जाते है जो उन्हें परीक्षा हाल में याद आते है। इन मुसीबतो से बचने के लिए एग्जाम देने से पहले ही न बातो का खास ध्यान रखना चाहिए।

फिजूल बातो से दूर रहे :- 

परीक्षा के एक दिन पहले स्टूडेंट को सभी प्रकार की फालतू  बातो से दूर रहना चाहिए, जैसे वोटसएप, फेसबुक, ट्विटर, जैसी साइड्स से दुरी बनाये रखना चाहिए। अपने दोस्तों के साथ की जाने वाली फालतू एक्टिविटीज जो मात्र टाइमपास के लिए की जाती है उनसे दूर रहना चाहिए।

जल्दी सोये जल्दी उठे :- 

एग्जाम की रात में जल्दी सो जाये और सुबह जल्दी उठे, एक बार रिवीजन करने के बाद अपने जरुरी काम खत्म कर एग्जाम देने जाये ।

बीमार स्टूडेंट :- 

यदि आप बीमार है तो एग्जाम हाल में अपनी जरुरी मेडिसिन साथ ले कर जाये साथ ही डॉक्टर की पर्ची भी साथ रखे ताकि एग्जाम हाल में किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं हो।अपने साथ अपनी सभी जरुरी चीजे साथ रखे ।

समय के अनुसार दे प्रश्नो के उत्तर :- 

एग्जाम हाल में शांत व्यवहार रखते हुए बड़ी ही शांति के साथ प्रश्नो के उत्तर दे, सभी पश्नों का समय निश्चित कर ले। सभी प्रश्नो को बराबर समय दे और शांति पूर्वक सभी प्रश्नो के उत्तर लिखे।

दो बार पढ़ें प्रश्न :- 

एग्जाम हाल में किसी भी प्रश्न को करने से पहले उसे दो बार पड़े उसके बाद बड़ी सफाई से उत्तरपुस्तिका में सही उत्तर लिखे।

 नक़ल न  करे :-

 आपको इस बात से अबगत करा देते है की नक़ल करना और नक़ल करवाना दोनों ही अपराध है। जिसके लिए सजा भी दी जा सकती है। कई बार इस केस में स्टूडेंट को परीक्षा में बैठने से वांछित भी किया जा सकता है।

- - Advertisement - -