Health And Fitness, Lifestyle, Travel

September 22, 2017

कही भी जाने से पहले ये बाते बेहद जरुरी

Tags: , , , , ,

यात्रा (ट्रेवलिंग) का उद्देश्य देश और दुनिया की ऐसी अलग-अलग जगह जाना होता है जो सुंदर, सुख की अनुभूति कराने वाली तो हो हीं साथ ही वहां के लोगों के पहनावे,  व्यवहार, बोलचाल, और  संस्कृति का अनुभव भी कराए। कुछ लोग अकेले ट्रेवल करना पसंद करते हैं, तो कुछ लोग ग्रुप में, लेकिन दोनों ही स्थितियों में यात्रा मजेदार तब होती है जब बेसिक चीजों का ध्यान रखा जाए।

सामान का ध्यान

यह ध्यान रखना जरूरी है कि आप जहां यात्रा के लिए जा रहे हैं, वहां का मोसम कैसा है या आपकी यात्रा का उद्देश्य क्या है। अपने सामान की पैकिंग करते समय इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी अपने साथ ऐसे कपड़ेन लेकर जाएं, जो बहुत ही हलके रंग के हों और जल्द ही गंदे हो जाएं, इससे आप बार-बार कपड़े धोने की समस्या से बच पाएंगे। अपने साथ कुछ ऐसे कपड़े भी रख लें जिसे आप कभी भी पहन पाए.

best-travel-tips-of-all-time-travel-tips-packing-2

कही भी रुकने की अच्छी जगह

इंटरनेट के युग में सबकुछ आसानी से उपलब्ध है। घर बैठे आसानी से दूसरे शहर की व्यवस्था देखी जा सकती है। कई बार ऐसा होता है कि हम नई जगह जाते हैं और हमें होटल मिलने में परेशानी होती है, इससे बचने के लिए होटल की पहले ही -बुकिंग करा लें। अच्छे पैकेज डिस्काउंट का लाभ भी उठा सकते हैं।

ज्यादा रूपये ना रखे

कैश रूपये का इस्तेमाल कम से कम ही करना चाहिए। यात्रा के दौरान इस बात का ख्याल रखें कि कभी भी बहुत ज्यादा कैश या फिर कीमती सामान लेकर न जाएं। अपने कार्ड्स डेबिट, क्रेडिट भी संभालकर रखें इस्तेमाल करे। इसके अलावा इस बात का भी पूरा ध्यान रखें कि अपने साथ किसी भी तरह की कोई ज्वैलरी या कीमती सामान न रखें।

सेहत का ध्यान

कही पर भी मोसम काफी मायने रखता है। ट्रेवलिंग के दौरान थकान, मौसम या फिर खान-पान में बदलाव होने से बदहजमी, लूजमोशन, सर्दी – बुखार जैसी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में अच्छा होगा कि आप डॉक्टर की सलाह लेकर कुछ दवाइयां अपने पास सावधानी के तौर पर पहले ही रख लें। इस तरह जागरुक रहें तो यात्रा शानदार होगी