paytm-airtel-money-reliance-jiomoney-wallet

अब रेलवे में सफ़र करने वालो के लिए बढ़ी खुशखबरी है। टिकिट बुकिंग को लेकर आप का समय लाइन में लगकर बर्बाद नहीं होगा रेलवे स्टेशनों में जनरल टिकटों की बुकिंग के लिए हमेशा ही भीड़ रहती है। जो यात्री और रेलवे विभाग दोनों के लिए सरदर्द है। रेल सेवा से प्रतिदिन करीब 2.3 करोड़ लोग सफर करते ऐसे में रेलवे की इस नई सुविधा से भीड़ से निजात मिल सकती है।

जहा हर क्षेत्र टेक्नोलॉजी का भरपूर उपयोग किया जा रहा है। वही रेलवे भी पीछे नहीं रेल मंत्रालय के एक अधिकारी बताया की ‘रेलवे टिकिट बुक सिस्टम  को ई-कॉमर्स के जरिए मजबूत करना चाहते हैं। बुकिंग काउंटर्स पर भीड़ को कम करने के लिए रेलवे विभाग अब PayTM , JioMoney  और Airtel Money मनी जैसे ई-वॉलेट्स मोबाइल अप्पू के जरिए अनारक्षित जनरल टिकटों की बुकिंग पर विचार कर रहा है।

अगर यह सुविधा शुरू होती है। तो इसका कोई आर्थिक बोझ रेलवे विभाग पर नहीं पड़ेगा. बल्कि ई-वॉलेट्स कंपनियों से टिकिट बिकने से मिलने वाले कमिशन से अतिरिक्त इनकम की उम्मीद है। गौरतलब है की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने डिजिटल इंडिया योजना के जरिये पूरे देश में कोई डिजिटल सेवाए शुरू की है।

इस नई सुविधा को शुरू करे के लिए कई मोबाइल वॉलेट कंपनियां रेलवे विभाग की इस योजना के साथ जुड़ने के लिए उत्सुक हैं। हालांकि अभी तक किसी भी कंपनी के साथ जुड़ने की बातचीत आखिरी स्तर पर नहीं पहुंची है। ई-वॉलेट्स के जरिए टैक्सी, सिनेमा और अन्य सेवाओं की ही बुकिंग की जाती रही है अभी ई-वॉलेट्स से , फिल्म टिकिट,टैक्सी बुकिंग व अन्य सेवाओं की ही बुकिंग की जाती रही है।

Advertisement
Loading...